Pradhan Mantri Berojgari Bhatta Yojana के तहत सभी बेरोजगारों को हर महीने 3500 रुपये देने जा रही है, जानिए वायरल मैसेज की सच्चाई

By Deepak Chaurasiya

Published on:

Pradhan Mantri Berojgari Bhatta Yojana: दोस्तों, सोशल मीडिया पर अक्सर कुछ ऐसी योजनाओं के बारे में झूठी खबरें फैलती रहती हैं, जिनका असल में कोई वजूद नहीं होता। ऐसी ही एक खबर इन दिनों “प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना” के नाम पर तेजी से फैल रही है। इस खबर में दावा किया जाता है कि सरकार बेरोजगार युवाओं को हर महीने ₹3500 भत्ता दे रही है और इसके लिए रजिस्ट्रेशन करना होगा। लेकिन सच ये है कि ये पूरी तरह से फर्जी खबर है।

Fake Pradhan Mantri Berojgari Bhatta Yojana Overview

Pradhan Mantri Berojgari Bhatta Yojana के तहत सभी बेरोजगारों को हर महीने 3500 रुपये देने जा रही है, जानिए वायरल मैसेज की सच्चाई
नामPradhan Mantri Berojgari Bhatta Yojana
आरम्भ की गईप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा
वर्ष 2024
लाभार्थीदेश के बेरोजगार युवक
आवेदन की प्रक्रिया NA
उद्देश्यबेरोजगार युवाओं को भत्ता प्रदान करना
लाभ देश के युवा आर्थिक रूप से सशक्त होगा
श्रेणी केंद्र सरकार योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइट Click Here

क्या है Pradhanmantri Berojgari Bhatta Yojana का उद्देश्य

क्या आपको पता है कि अमेरिका जैसे देश में भी बेरोजगारी बढ़ती जा रही है और उसका कारण यह है कि आज की युवाओं के पास शिक्षा तो है लेकिन उनके पास नौकरी नहीं है, AI के आने की वजह से काफी नौकरियां कम हो चुकी है और अगर आप बिजनेस करना चाहते हैं तो बिजनेस करने के लिए पर्याप्त धन नहीं है और यही कारण है कि देश-विदेश में बेरोजगारी की समस्या बढ़ती जा रही है। भारत सरकार ने भी बेरोजगारी को कम करने के लिए इस तरह की योजना का उपाय निकाला है।

इस योजना के तहत हर बेरोजगार इंसान को हर महीने कुछ धनराशि प्रदान की जाएगी जिससे वह अपना खर्चा आसानी से निकाल सकते हैं तथा उद्योग में भी अपनी किस्मत आजमाने के लिए आगे बढ़ सकते हैं।

प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना से मिलने वाले लाभ

Pradhan Mantri Berojgari Bhatta Yojana के तहत सभी बेरोजगारों को हर महीने 3500 रुपये देने जा रही है, जानिए वायरल मैसेज की सच्चाई

भारत सरकार द्वारा लाई जाने वाली Pradhanmantri Berojgari Bhatta Yojana के तहत यह दावा किया जा रहा है कि हर बेरोजगार युवा को ₹3500 तक की धनराशि हर महीने प्रदान की जाएगी, हालांकि यह दावा सच है या झूठ इसका अभी तक कोई भी पता नहीं चला है। ऑफीशियली इस तरह की किसी भी योजना का कोई भी अनाउंसमेंट नहीं किया गया है पर जिस तरीके से इंटरनेट पर इस योजना की चर्चा हो रही है उसके तहत इस योजना से मिलने वाले लाभ कुछ इस प्रकार हैं;-

  • इस योजना से मिलने वाली धनराशि से देश के लोगों और युवाओं को काफी फायदा होगा
  • बेरोजगारी भत्ता योजना के तहत भारत सरकार सभी बेरोजगार लोगों को ₹3500 तक की धनराशि प्रदान करेगी
  • प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना का उद्देश्य पूरे देश में रोजगार को बढ़ाना तथा बेरोजगारी को कम करना है और यह योजना बेरोजगारी को कम करने के लिए एक छोटा सा प्रयास मात्र है

Pradhanmantri Berojgari Bhatta Yojana में आवेदन करने के लिए लगने वाले जरूरी कागजात

  1. आधार कार्ड
  2. पहचान पत्र
  3. निवास प्रमाण पत्र
  4. मोबाइल नंबर
  5. पासपोर्ट साइज फोटो
  6. आयु प्रमाण पत्र
  7. बैंक पासबुक

Pradhanmantri Berojgari Bhatta Yojana Online Registration कैसे करें

दरअसल सच यह है कि अभी तक भारत सरकार ने इस तरह की किसी भी योजना को लागू नहीं किया है। इंटरनेट पर चल रही प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना की यह खबर अभी तक पूरी तरह से झूठी है। लेकिन अगर आप प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना का आवेदन करना चाहते हैं तो इसमें ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया बहुत ही सरल है,

इस योजना में आवेदन करने के लिए इसकी वेबसाइट पर जाकर वहां पर प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना वाले क्षेत्र में क्लिक करके आपको इस योजना के सभी जरूरी कागजात तथा जरूरी जानकारी को भरकर, इस योजना का ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं पर हम आपको बता दें कि ऐसा करना आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है क्योंकि इस तरह की कोई भी योजना अभी तक सरकार द्वारा नहीं चलाई गई है। यह योजना पूरी तरीके से इंटरनेट पर चल रही वायरल फेक योजना है।

Pradhan Mantri Berojgari Bhatta Yojana के तहत सभी बेरोजगारों को हर महीने 3500 रुपये देने जा रही है, जानिए वायरल मैसेज की सच्चाई

बिहार में बेरोजगारी भत्ता

सबसे पहले बात करेंगे अभी लेटेस्ट न्यूज़ बिहार सरकार की ओर से प्लस टू वाले जो अभ्यर्थी हैं उन सभी अभ्यर्थियों को बेरोजगारी भत्ते की दायरे में शामिल किया है. पहले बात करेंगे बिहार की उसके बाद राजस्थान, दिल्ली, हरियाणा,  में पढ़ने किस स्टेट में बात करने वाले जैसे झारखंड, छत्तीसगढ़ अभी नई सरकार चेंज हुई है. छत्तीसगढ़ में तो क्या बेरोजगारी भत्ता आपका बंद होगा या नहीं होगा वो डिटेल्स भी हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे.

सबसे पहले बिहार की, बिहार में प्लस टू वालों को दिया जा रहा है और ₹1000 की धनराशि जो है आपको दी जाएगी. आपको तीन जो ऑप्शन सेलेक्ट करने है वह भी हम आपको बताएंगे, इसके बाद राजस्थान. अभी आपको पता होना चाहिए कि राजस्थान में बीजेपी की सरकार है और यह जो बेरोजगारी भत्ते की घोषणा हुई थी यह कांग्रेस की समय हुई थी तो अब जो युवाओं को बेरोजगारी भत्ता है वह मिलेगा या नहीं मिलेगा? तो सभी जो युवा है उनको बेरोजगारी भत्ता मिलेगा. 

अपने यदि रजिस्ट्रेशन करवा रखा है तो आपको बेरोजगारी भत्ता मिलता रहेगा और अब जो नई सरकार है क्या इस बेरोजगारी भत्ते की राशि को बढ़ाएगी तो फिलहाल सरकार बनने के बाद ही इसमें एक्शन लिया जा सकता है।

Pradhan Mantri Berojgari Bhatta Yojana

छत्तीसगढ़ में बेरोजगारी भत्ता

छत्तीसगढ़ में भी नई सरकार आ चुकी है और अभी एमपी और आपका जो झारखंड स्टेट है वहां भी आपकी जो सरकारी है वह चेंज हो चुकी है. एमपी में पहले बीजेपी सरकार थी अभी बीजेपी की सरकार फिर से बहुमत से आ गई है तो वह सभी नियम लागू रहेंगे. लेकिन जो अभी सरकार चेंज हुई है क्या होगा? तो सरकार की ओर से बीजेपी के कुछ नेताओं की ओर से कहा गया है की प्रतिनिधि योजना पहले चलती आ रही है उन पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा, सभी योजनाएं सुचारू रूप से चालू रहेगी. तो बेरोजगारी भत्ता भी एक योजना है तो यह योजना आपकी इसमें कंटिन्यू चल सकती है.

Fake Pradhan Mantri Berojgari Bhatta Yojana

कुछ लोग “प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना” नाम की फर्जी योजना का हवाला देकर आपके पैसे हड़पने की कोशिश कर रहे हैं। सरकार द्वारा ऐसी कोई योजना नहीं चलाई जा रही है। ये धोखेबाज़ आपको रजिस्ट्रेशन कराने के नाम पर आपके अकाउंट में पैसे जमा कराने के लिए फर्जी लिंक भेज सकते हैं।

प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना में आवेदन कैसे करें?

अभी तक “पीएम बेरोजगारी भत्ता योजना” के बारे में कोई सरकारी घोषणा नहीं हुई है। सावधान रहें, युवाओं को रजिस्टर कराने के लिए फर्जी लिंक्स फैलाए जा रहे हैं। इन लिंक्स के जरिए लोगों की निजी और बैंक संबंधी जानकारी चुराई जा सकती है, जिससे उन्हें ठगा भी जा सकता है। जब इस योजना के बारे में आधिकारिक जानकारी आएगी, तो आपको इसी लेख के माध्यम से इन्फॉर्म किया जाएगा।

यदि आपको आज के यह आर्टिकल पसंद आया हो तो आप इस Pradhan Mantri Berojgari Bhatta Yojana लेख को अपने दोस्तों परिजनों के साथ शेयर जरूर करें, और आपके पास इस लेख से संबधित कोई प्रश्न हो तो आप हमें नीचे के कमेन्ट सेक्शन मे अपना प्रश्न जरूर पूछे और Deepakkfantasy.com जुड़े रहें।

PM Berojgari Bhatta Yojana से संबंधित प्रश्न उत्तर (FAQs)-

Q1. प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना फेक है यह किसके द्वारा सत्यापित किया गया?

भारत सरकार के न्यूज चेकिंग संगठन पीआईबी के माध्यम से पीएम बेरोजगारी भत्ता योजना वेरिफाई किया गया।

Q2. PM Berojgari Bhatta Yojana की खबर किस प्रकार वायरल हुई?

संदेशों एवं सोशल मिडिया, व्हाट्सअप के माध्यम से PM Berojgari Bhatta Yojana की ख़बरों को वायरल किया गया।

Q3. वायरल खबरों के माध्यम से योजना के अंतर्गत भत्ता राशि कितनी निर्धारित की गयी थी?

भत्ता राशि वायरल खबरों के माध्यम से योजना के अंतर्गत 25 सौ से 35 सौ रूपए निर्धारित की गयी थी।

Q4.फर्जी अफवाहों से बचने के लिए नागरिकों को किस प्रकार योजना की जांच करनी चाहिए ?

कोई भी वित्तीय लेन-देन करने से पहले कई स्रोतों जैसे वास्तविक साइटों, पीआईबी बुलेटिन से जानकारी को सत्यापित करना चाहिए।

Leave a comment