Blue Aadhar card क्या होता है जल्दी से बनाए!

By Deepak Chaurasiya

Updated on:

आधार कॉर्ड सबसे पास होता है क्योंकी आज़ इसका हर जगह यूज है आधार कार्ड सफेद रंग का होता है लेकिन क्या आपने कभी Blue Aadhar card के बारे में सुना है, या Blue Aadhar card कभी देखा है अगर नही तो इस ब्लॉग को लास्ट तक जरुर पढ़े जिस से अपको इस के बारे में अच्छे से पता चल जाएगा ।

Blue Aadhar card दे तरह का होता है एक सामान्य Aadhar card जो काले कलर का होता है और ये लगभग हर किसी के पास होता है और एक ब्लू रंग का आधार कार्ड का भी होता है. ब्लू आधार कॉर्ड को ख़ास कर के 5 साल से कम उम्र वाले बच्चों के लिए बनाया जाता है जब बच्चा 5 साल से अधीक का हो जाता है तो आप इसको अपडेटेड करवा सकतें है. जब ब्लू आधार अपडेट होता है तो ये नॉर्मल आधार कॉर्ड बन जाता है और ये नॉर्मल आधार कॉर्ड की तरह काम करता है इस आधार कार्ड माता पिता के आधार कार्ड को देखकर बनवाया जा सकता है जब भी बच्चे का जन्म होता हैं टब उसका ब्लू आधार कार्ड बनवा सकते हैं ।

Blue Aadhar card
Blue Aadhar card

Blue Aadhar card बच्चे का एक वैध पहचान पत्र है।

यह बच्चे के लिए सुरक्षा प्रदान करता है। ब्लू आधार कार्ड में बच्चे की बायोमेट्रिक जानकारी नहीं होती है, इसलिए इसे गलत उपयोग से बचाया जा सकता है।

बच्चे को सरकारी योजनाओं का लाभ मिल सकता है। सरकार कई तरह की योजनाएं चलाती है, जो बच्चों के लिए लाभकारी होता है जिसका फायदा बच्चो को हो सकता है ।

स्कूलों में प्रवेश के लिए अक्सर आधार कार्ड की आवश्यकता होती है, ब्लू आधार कार्ड होने से बच्चे को स्कूल में प्रवेश में आसानी हो सकती है।

बच्चे को पहचान पत्र के रूप में उपयोग किया जा सकता है, ब्लू आधार कार्ड को पहचान पत्र के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है ।

ब्लू आधार सामान्य आधार से थोड़ा अलग होता है. ब्लू आधार को बनवाने के लिए 5 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए कोई बायोमेट्रिक्स नहीं लिया जाता है. उनकी UID को उनके माता-पिता की UID से जुड़ी डेमोग्राफिक जानकारी और चेहरे की तस्वीर के आधार पर प्रोसेस किया जाता है. इन बच्चों को 5 और 15 साल की आयु होने पर बायोमेट्रिक्स को अपडेट करना होगा.

Blue Aadhar card
Blue Aadhar card

ब्लू आधार कार्ड बनवाने की प्रक्रिया 

  • UIDAI की वेबसाइट uidai.gov.in पर जाएं.
  • आधार कार्ड रजिस्ट्रेशन का ऑप्शन चुनें.
  • बच्चे का नाम, पैरेंट/गार्जियन का फोन नंबर और जरूरी जानकारी डालें.
  • अब आधार कार्ड के रजिस्ट्रेशन के लिए अपॉइंटमेंट ऑप्शन पर क्लिक करें.
  • सबसे करीबी एनरोलमेंट सेंटर का पता लगाकर अपॉइंटमेंट ले लें.
  • अपना आधार, बच्चे का डेट ऑफ बर्थ सर्टिफिकेट, रेफरेंस नंबर आदि लेकर आधार सेंटर पर जाएं.
  • वहां आपको आधार बनवाना होगा.
  • इसके बाद आपको एकनॉलेजमेंट नंबर दिया जाएगा, जिसके जरिए आप इसे ट्रैक कर सकते हैं.
ब्लू आधार की शुरुआत 2018 में हुई थी
ब्लू आधार की शुरुआत 2018 में हुई थी

Blue Aadhar card बनवाने के लिए Documents

  • बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र ।
  • माता-पिता या अभिभावक का आधार कार्ड ।
  • बच्चे के अस्पताल से डिस्चार्ज प्रमाण पत्र।

Conclusion : इस ब्लॉग में हम ये जाने है की Blue Aadhar card क्या है और Blue Aadhar card को कैसे बनवा सकते है गर आपके घर में भी कोई 5 साल कम उम्र का बच्चा है तो आप Blue Aadhar card जरूर ही बनवाये।

Also Read:- Moto G42 review

अगर आप Big cash को DOWNLOAD करना चाहते है तो डाउनलोड पर क्लिक करके कर सकते है

Leave a comment