मिलिए ‘राम आएंगे’ भजन गायिका स्वाति मिश्रा से, जिनकी मधुर धुनों ने पीएम मोदी को मंत्रमुग्ध कर दिया और कैसे

By Deepak Chaurasiya

Published on:

मुंबई की युवा संगीतकार स्वाति मिश्रा तब सुर्खियों में आईं जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मधुर धुनें सुनीं और आश्चर्यचकित रह गईं।

स्वाति मिश्रा और पीएम नरेंद्र मोदी
स्वाति मिश्रा और पीएम नरेंद्र मोदी

जैसे – जैसे अयोध्या में राम मंदिर का प्रतिष्ठा समारोह नजदीक आ रहा है, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के उत्साह की कोई सीमा नहीं है। उन्होंने हाल ही में एक्स (ट्विटर) पर गायक स्वाति मिश्रा द्वारा गाए गए राम आएंगे नामक भजन का एक यूट्यूब वीडियो साझा किया। पीएम मोदी मिश्रा के संगीत वीडियो से अविश्वसनीय रूप से प्रभावित हुए और उन्होंने इसे “मनमोहक” बताया। मिश्रा की भावपूर्ण आवाज अब 22 जनवरी के अयोध्या उत्सव से पहले भगवान राम की भक्ति से पूरी तरह मंत्रमुग्ध एक विशाल दर्शक वर्ग तक पहुंच गई है।

बचपन में टीवी से गाना सुनकर गुनगुनाया करती थी

प्रभात खबर से बातचीत के दौरान स्वाति ने अपना उदाहरण देते हुए बताया कि जिस क्षेत्र में आप बेहतर हो, उसी में करियर बनाना चाहिए, मैंने भी ऐसा ही किया क्योंकि, मुझे बचपन से ही गाना अच्छा लगता था. उन्होंने कहा कि में टीवी से गाना सुनकर उस गाने को हर वक्त गुनगुनाया करती थी.

स्कूल में गाते देख पिता ने दिया था संगीत पर जोर

स्वाति बताती हैं कि स्कूल के एनुअल फंक्शन में वह एक दिन गाना गा रही थी, इस कार्यक्रम में उनके पिता ने जब उन्हें गाते हुए देखा तो कहा कि तुम अच्छी गाती हो संगीत में पढ़ाई करो, इसमें अच्छा करोगी. दरअसल, स्वाति के सुरों पर पूरा स्कूल झूमते हुए गायकी की सराहना कर रहा था. उस वक्त वे सातवीं कक्षा में थीं. जबकि, स्वाति के परिवार में किसी का संगीत से ताल्लुक नहीं है. उन्होंने बीएचयू से संगीत में मास्टर्स की डिग्री हासिल की हैं और अब पीएचडी की तैयारी कर रही हैं।

कौन हैं स्वाति मिश्रा?

स्वाति मिश्रा मुंबई की एक संगीतकार और सामग्री निर्माता हैं, जो 3 जनवरी की सुबह जब पीएम मोदी ने अपनी आवाज दुनिया के साथ साझा की तो वह तुरंत सनसनी बन गईं। मिश्रा एक फ्रीलांसर हैं, जिन्होंने देश भर में कई उत्सव कार्यक्रमों में प्रदर्शन किया है। वह ज्यादातर गानों के कवर पोस्ट करती हैं लेकिन कभी-कभी भावपूर्ण भक्ति और फिल्मी संगीत तैयार करने के लिए भी कलम उठाती हैं।

स्वाति मिश्रा की  राम आएंगे  पिछले साल अक्टूबर में रिलीज हुई थी। उन्होंने आगामी राम मंदिर प्रतिष्ठा समारोह के लिए अपने श्रोताओं को उत्साहित करते हुए 2 जनवरी को एक नया ट्रैक,  राम आए हैं  भी जारी किया है। मिश्रा की आवाज वास्तव में श्रोताओं को भक्ति और आकाश में पहुंचा देती है, यहां तक ​​कि देश के प्रधान मंत्री भी इसे दुनिया के साथ साझा करने से नहीं रोक सकते। गाने को यूट्यूब पर 6.9 लाख से ज्यादा लाइक्स मिल चुके हैं।

उनके कुछ लोकप्रिय ट्रैक में रचनात्मक कवर और  हीरिये ,  चांद बालियां और  तेरे वास्ते जैसे लोकप्रिय गीतों के रूप शामिल हैं । मिश्रा कुछ ट्रैक के लिए अन्य उभरते संगीतकारों और रचनाकारों के साथ भी सहयोग करते हैं।

गीत लिखने में मिश्रा की रचनात्मकता ऐसे कवर गानों में चमकती है। हालाँकि, वह अपने भजनों के गायन के लिए सबसे ज्यादा जानी जाती हैं, जो वह आमतौर पर कार्यक्रमों में प्रस्तुत करती हैं। वह लाइव कॉन्सर्ट में भोजपुरी गाने भी गाती हैं।

Leave a comment